ये है एड्स के 4 मुख्य लक्षण, सावधान अनदेखा न करें, जाने जरूर

ये है एड्स के 4 मुख्य लक्षण, सावधान अनदेखा न करें, जाने जरूर

Kashmir me बीस sadak me mili uvak ki las janne ke liye क्लिक kare







Third party image reference
एच.आई.वी. एड्स से संक्रमित होने पर कई लोगों में कोई लक्षण दिखाई नहीं देते। वाइरस के संपर्क मे आने के कई दिन या हफ्तों के बाद कुछ लोगों में फ्लू जैसा बीमारी के लक्षण दिखाई पड़ते हैं। वे बुखार, सिरदर्द, थकावट और गले की बड़ी हुई ग्रन्थियों की शिकायत करते हैं।एड्स स्‍वयं में कोई बीमारी नहीं है। लेकिन एड्स से पीड़‍ित व्‍यक्ति का शरीर संक्रामक बीमारियों के प्रति अपनी प्राकृतिक प्रतिरोधी शक्ति खो बैठता है, जो जीवाणु और विषाणु आदि से होती हैं। अमेरिका के रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र के अनुसार 1.2 मिलियन से अधिक लोग वर्तमान में एचआईवी से संक्रमित हैं और 12.8 प्रतिशत 8 में से 1 लोग अपने संक्रमण से अनजान रहते हैं।


              



Third party image reference
पिछले कुछ दिनों से पहले से ज्‍यादा थकान होना या हर समय थकावट महसूस करना एच आई वी का शुरूआती लक्षण होता है।

सूखी खांसी होना एड्स के लक्षणों में शामिल है। अगर किसी को खांसी नहीं हैं लेकिन मुंह में हमेशा कफ आता रहता है। मुंह का स्‍वाद खराब रहता है। इसमें से कोई भी लक्षण लगने पर एच आई वी टेस्‍ट जरूर करवाएं।


            




Third party image reference
फ़्लू जैसे लक्षण दिखने लगते हैं , इसमें बुख़ार, थकान, मांसपेशियों में खिंचाव, जोड़ों का दर्द सूजन और सिरदर्द प्रमुख लक्षण हैं। ये सभी एड्स के लक्षण हो सकते है।

खार आना एक प्रकार के वायरल संक्रमण के लिए प्रतीक्षा प्रणाली की प्रतिक्रिया को दर्शाता है इसलिए एचआईवी एड्स के शुरुआती लक्षणों को पहचानने में बुखार एक अच्छा संकेत होता है और यह यह प्रदर्शित करता है कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली अभी तक कमजोर नहीं हुई है।



Subscribe to receive free email updates:

0 Response to "ये है एड्स के 4 मुख्य लक्षण, सावधान अनदेखा न करें, जाने जरूर"

Post a Comment

Aadhar card lon yojana kyahe or Aadhar card se lon kese le puri jankari

Aadhar card lon yojana kyahe or Aadhar card se lon kese le puri jankari Relve group D ki badi jankari mate click kriye        Hello...